एग्रो इकॉनमी बना सकती है यूपी को 1Tn$ की इकॉनमी

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ आने वाले पांच सालों में यूपी की1 ट्रिलियन अमरीकी डालर की अर्थव्यवस्था को लक्षित कर रहे हैं।1 ट्रिलियन डॉलर का मतलब 70 लाख करोड़ रुपये है, जबकि यूपी की वर्तमान जीडीपी 16.89 लाख करोड़ रूपये है। इसका मतलब है कि यूपी को 1 टीएन $ अर्थव्यवस्था बनने के लिए वर्तमान जीडीपी से 4.5 गुना अधिक लक्ष्य प्राप्त करना है।


यह बैंकिंग प्रोत्साहन, डिजिटल अर्थव्यवस्था और कर की आसानी के विभिन्न उपायों के माध्यम से गैर-रिपोर्टिंग सौदों को कवर कर लेने से लगभग दोगुना तो हो सकता है, लेकिन फिर भी, 3.5 गुना का बड़ा अंतर होगा और यह एक मुश्किल काम होगा खासकर के लिए उस प्रदेश के लिए जो राज्य कंज्यूमर स्टेट के रूप में प्रसिद्ध हो। यदि सीएम इस लक्ष्य को प्राप्त करना चाहते हैं, तो उन्हें यूपी की इस छवि को तोड़ना होगा, और उपभोक्ता राज्य से निर्यात राज्य में बदलना होगा।

एग्रो इकोनॉमिक्स, सप्लाई चेन इंफ्रा, एमएसएमई और ओडीओपी कार्यान्वयन इस 1 टीएन $ लक्ष्य में प्रमुख भूमिका सकते हैं। एग्रो विकास के अवसरों और संभावनाओं का उत्तर प्रदेश में बहुत महत्व है। हमें मालूम है, किसी भी उद्योग को चलाने के लिए फैक्ट्री, मैनपावर, टेक्नोलॉजी, मैनेजमेंट, सपोर्ट सिस्टम और फाइनेंस की जरूरत होती है और यूपी में हमारे पास सभी चीजें हैं। यूपी में, एग्रो इकोनॉमी के लिए फैक्ट्री की तरह सर्वोत्तम उपलब्ध कृषि भूमि, सर्वोत्तम श्रम, सर्वोत्तम कृषि विश्वविद्यालय हैं और यूपी के पास बेस्ट ब्रेन है.  यूपी में नदी, रेल और चारों तरह के मौसम का एक प्राकृतिक सपोर्ट सिस्टम उपलब्ध है, केवल वित्त ही यूपी का एक समस्या क्षेत्र है जहाँ नीति-निर्माताओं को ध्यान देने की आवश्यकता है

इस कृषि अर्थशास्त्र के लिए यूपी के पास पांच प्रमुख रास्ते हैं। सबसे पहले, रेलवे, यूपी के पास रेलवे का बहुत अच्छा नेटवर्क है जो सभी प्रकार के पोर्ट के साथ वेयरहाउसिंग कोल्ड स्टोरेज और लिंकेज की स्थापना करके आपूर्ति श्रृंखला इन्फ्रा में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। दूसरा, राजमार्ग, आजकल यूपी के पास भारत के सर्वश्रेष्ठ राजमार्ग हैं। तीसरा, आई-वे, लगभग सर्वश्रेष्ठ टेक्नोक्रेट यूपी के हैं और उनके आईटी इनपुट विकास श्रृंखला प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं। चौथा, एयरवेज, रीजनल कनेक्टिविटी और कार्गो एयरपोर्ट लिंक। पांचवें, जलमार्ग, यूपी में प्राचीन नदी परिवहन प्रणाली थी और अगर हम इसे पुनर्जीवित करते हैं, तो लागत-प्रभावशीलता और परिवहन की आवाजाही आपूर्ति श्रृंखला में क्रांति ला सकती है।

उपरोक्त प्रमुख तरीकों को चैनलाइज़ करने और सक्रिय करने के लिए, सरकार को कुछ चुनौतियों का समाधान करना होगा। पहली चुनौती यह है कि यदि फसल की लागत अधिक होगी तो खाद्य कीमतें अपने आप उच्च होंगी, जिससे समाज का मध्य वर्ग प्रभावित होगा, और दूसरी तरह अगर फसल की कीमत कम है तो किसान बुरी तरह प्रभावित होगा। दूसरी चुनौती, एग्रो इकोनॉमिक्स पूरी तरह से प्रकृति पर निर्भर है जो अपने आप में अनिश्चित है, मौसम में कोई भी बदलाव किसान को बुरी तरह प्रभावित करता है। तीसरी चुनौती यह है कि फसल के नुकसान की बीमा प्रक्रिया उतनी आसान और अनुकूल नहीं है। किसान का पूरा स्टॉक बिना किसी सुरक्षा के खुले आसमान के नीचे है। चौथी चुनौती है, परिवार के विभाजन के कारण व्यक्तिगत किसान के हाथ में अंतिम भूमि दिन-ब-दिन कम होती जा रही है। पांचवी चुनौती है किसान की युवा अगली पीढ़ी अब खेती से खुद को विदा कर रही है। छठी चुनौती बाजार की कम पहुंच, तीव्र मार्केटिंग की कम जानकारी, सप्लाई चेन, इनोवेशन और टेक्नोलॉजी की है।

उपरोक्त चुनौतियों के समाधान के रूप में, किसान को जितना संभव हो उतना बाजार से प्रत्यक्ष जुड़ा होना चाहिए। जितना किसान बाजार से प्रत्यक्ष जुड़ा होगा, उसे बाजार से अधिक लाभ मिलेगा। ई-कॉमर्स पोर्टल, मोबाइल ऐप या ऑनलाइन डेटाबेस मॉडल का उपयोग का इस्तेमाल इसके लिए किया जा सकता है।

इसके अलावा, सरकार को बुनियादी आवश्यकता और गैर-बुनियादी आवश्यकता के बीच माल और फसलों की समीक्षा करनी चाहिए। गैर-बुनियादी आवश्यकता वाली फसलों को खुले बाजार में छोड़ देना चाहिए ताकि किसानों को लाभ हो सके। इसके लिए, यदि एपीएमसी अधिनियम में संशोधन की आवश्यकता है, तो सरकार को ऐसा करना चाहिए।

यदि मुद्रास्फीति के कारण कुछ फसल पर मूल्य प्रतिबंध है, तो एक किसान को मिश्रित फसल की खेती के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए। किसान को सिखाया जाना चाहिए कि खेती में नवीनतम तकनीक और नवाचार का उपयोग करके उत्पादन की लागत में कटौती कैसे करें, यह दोनों उसे मूल्य प्रतिबंधों के जोखिम से बचाने में मदद करेगा। कैश क्रॉप और मिक्स क्रॉप प्रमोशन भी उन्हें कीमत से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करेंगे।

दूसरी और तीसरी चुनौतियों के लिए, वर्तमान बीमा प्रथाओं पर समीक्षा की आवश्यकता है। निजी बीमा कंपनी और जीआईसी को पूरी तरह से एक समीक्षा और योजना बनानी चाहिए, ताकि फसल सर्वेक्षण आसान हो सके और क्षेत्रवार बीमा मुआवजे के बजाय, इसे व्यक्तिगत खेती की जमीन के नुक्सान के आधार पर दिया जा सके।

चौथी चुनौती, जो सबसे बड़ी समस्या है, वह है भूमि के आकार दिन-ब-दिन छोटा होना। सरकार को जागरूकता शिविरों का आयोजन करना चाहिए जिसमें उन्हें भूमि विभाजन के नुकसान के बारे में बताना चाहिए। किसान को सहकारी खेती और किसान उत्पादक कंपनी के बारे में शिक्षित और प्रेरित किया जाना चाहिए।

पांचवीं चुनौती, युवाओं को खेती के लिए आकर्षित करना है। यह केवल सरकार, शैक्षिक संस्थानों, बैंकिंग, बीमा और पूंजी बाजार संस्थानों के संयुक्त प्रयास से ही हो सकता है। एमबीए, एग्रो इंजीनियरिंग या एग्रो डिग्री के बाद एक युवा खेती के लिए आकर्षित होगा यदि वे इसमें अच्छे मौद्रिक संख्या देखेंगे। यदि कोई भी शिक्षित व्यक्ति सहकारी या अनुबंध खेती के माध्यम से 20 एकड़ से अधिक भूमि प्राप्त करता है और अपनी विशेषज्ञता, बैंक, बीमा का उपयोग करता है, और सरकार उसे धन और बीमा की सुविधा प्रदान करती है, तो निश्चित रूप से वह इस उद्यम में अच्छे नंबर देख सकता है। वह स्वयं लाखों लाभ प्राप्त करेगा और सहयोगी भूमि मालिक किसान सदस्यों को भी समय पर लाखों लाभ प्राप्त होंगे। नए नवाचार और तकनीकों का ज्ञान युवाओं को लागत में कटौती करने और उत्पादन को अधिकतम करने में मदद करेगा और किसान अंततः लाभान्वित होंगे। नई बीमा पॉलिसी उन सभी को किसी भी जोखिम से बचाएगी। इस वित्त पोषण के अवसरों के साथ-साथ एग्रो इकोनॉमिक्स में वेंचर फंडिंग को भी बढ़ावा देना चाहिए।

छठी चुनौती के लिए यूपी को एग्रो कार्गो हवाई अड्डे के माध्यम से यूपी के लैंड लॉक को तोड़ना चाहिए। हम जानते हैं कि भारत के साथ-साथ दुनिया के विकसित राज्य, आम तौर पर समुद्र किनारे हैं जबकि यूपी और इसी तरह के अन्य देश लैंडलॉक हैं, जिसके कारण उनके एग्रो इकोनॉमिक्स में आपूर्ति श्रृंखला एक बड़ी समस्या है। एग्रो प्रोडक्शंस में से कई उत्पाद अल्प आयु वाले होते हैं, और अगर इसे उचित समय में नहीं पहुंचाया गया तो ये ख़राब हो जाते हैं, इसलिए महत्वपूर्ण समाधान है लैंड लॉक को तोड़ना। सरकार को इसके लिए कार्गो एयरपोर्ट को रेल नेटवर्क से जोड़ना चाहिए क्यूँकि दूर-दराज के इलाकों में भी यूपी का बहुत समृद्ध रेल नेटवर्क है। रेलवे के पास लैंड बैंक की बहुत अच्छी मात्रा है। यदि रेलवे अपने लैंड बैंक का उपयोग विभिन्न पहचाने गए स्थानों पर वेयरहाउसिंग और कोल्ड स्टोरेज के लिए करता है, तो किसान ही नहीं, रेलवे भी इससे अच्छी कमाई कर सकता है।

आगे डेटा के एकीकरण और ई-कॉमर्स के संवर्धन के माध्यम से, इसे बढ़ाया जा सकता है। एक समेकित डेटाबेस को सभी फसलों, उत्पादन और एक जिला एक उत्पाद जानकारी से भर इसे ग्लोबल मार्केट से अच्छी तरह से जोड़ा जा सकता है। इसके लिए एमएसएमई, स्टार्टअप यूपी, ई-कॉमर्स और ओडीओपी को बढ़ावा दिया जाना चाहिए।

इसे एक्सपोर्ट स्टेट बनने के लिए, सरकार के साथ-साथ निजी क्षेत्र को भी उत्तर प्रदेश में एग्रो एवं फूड पार्क की स्थापना के बारे में सोचना चाहिए। दरअसल, एक ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी का लक्ष्य असंभव नहीं है; समस्या बाजार में पहुंचने की है जो रेलवे नेटवर्क, स्टोरेज नेटवर्क, कार्गो एयरपोर्ट और ई-कॉमर्स द्वारा संभव हो सकता है। कार्गो एयरपोर्ट, रेलवे पोर्ट (रेलवे स्टेशन पर वेयरहाउस और कोल्ड स्टोरेज) की स्थापना के लिए, एग्रो पार्क सरकार और अन्य संस्थान इस संबंध में एसपीवी का गठन कर सकते हैं और इसमें आसानी से धन और निवेश प्राप्त कर सकते हैं।

एग्रो पार्क ,एग्रो एयरपोर्ट एवं रेलवे पोर्ट अपने आसपास और अधिक सहायक व्यावसायिक गतिविधियों को स्वाभाविक रूप से विकसित करेंगे। ODOP से  स्थानीय वस्तुओं की ब्रांडिंग और इसकी सबसे अच्छी कीमत और वैश्विक बाजार मिलेगा। सरकार काGEM पुल कॉन्सेप्ट पर है यूपी द्वारा पुश कॉन्सेप्ट पर एक अलग ई-कॉमर्स पोर्टल गेम-चेंजर हो सकता है।

योगी आदित्यनाथ का प्रिय और रुचिकर विषय है कृषि और इसी प्रकार यदि सरकार और तंत्र कृषि अर्थशास्त्र पर ध्यान केंद्रित करती है, तो वह1 टन $ अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर सकती है। सरकार को एक आर्थिक सलाहकार परिषद का गठन कर उसे 1 Tn€ के लिए नीति विमर्श का लक्ष्य दे देना चाहिए।

Comments