रेलवे हॉस्पिटैलिटी एक बड़े बाजार संभावना के रूप में



रेलवे हॉस्पिटैलिटी का एक बड़ा बाजार


आज इस मई के महीने में मैं यह आर्टिकल लिख रहा हूँ जिस महीने में पुरे देश में छुट्टियां होती हैं पुरे देश में यात्रायें बढ़ जाती हैं और यात्रा के लिहाज से यह पीक सीजन होता है। लाखों लोग मुम्बई और दिल्ली से अपने मुलुक जाते हैं। हर आदमी लंबी दूरी के यात्रा में 500 रुपया प्रति व्यक्ति टिकट के अलावा खर्च कर देता है। यह तो चुनिंदा ट्रेनों के चुनिंदा महीनों का आंकड़ा है। रेलवे के वर्ष २०१६-१७ के प्रकाशित आंकड़े को देखें तो कुल ८११.६ करोड़ यात्रियों ने रेलवे से यात्रा किया है मतलब प्रतिदिन २.२२ करोड़ से ज्यादे यात्री रेलवे से यात्रा करते हैं. ये करोड़ों यात्री कुछ नहीं एक चलते फिरते बाजार हैं, इन्हें ग्राहक और ग्राहक एक भगवान की अवधारणा पे ही ट्रीट करना चाहिए. आज की तारीख  में ट्रेन से जो कोई भी यात्रा करता है उसके दिमाग में रास्ते में कुछ न कुछ यात्रा के दौरान खर्च करने का इरादा रहता है. इस खर्च का कोई रिकॉर्ड रेलवे के पास नहीं रहता है वह यह खर्च कुछ रेलवे के कैटरिंग सर्विस से तो कुछ रेलवे के अधिकारिक प्लेटफार्म वेंडर से और कुछ ट्रेन में घूम रहे अनाधिकारिक वेंडर से करता है. यदि कम से कम ५० रुपये प्रति यात्री खर्च को ही मान लिया जाय तो वर्ष में कम से कम ४०५८० करोड़ के व्यापार का बाजार है रेलवे हॉस्पिटैलिटी बाजार जो की यात्री भाड़े के लगभग आसपास ही है , यह आंकड़ा हालाँकि बढ़ भी सकता है.

मेरा सोचना है कि रेलवे और IRCTC एवं अन्य संबंध यात्री विभाग क्यों नहीं यात्रियों को एक ग्राहक, ग्राहक एक भगवान और उनके द्वारा किये खर्च को एक हॉस्पिटैलिटी बाजार समझते हैं। आप अक्सर ट्रेन से जाते होंगे तो ट्रेन की कैटरिंग का खाना जो ट्रेन में ही बनाया जाता है उसे भी खाते होंगे, शायद ही कभी ऐसा होता हो कि आप ट्रेन के खाना एवं उसकी गुणवत्ता से संतुष्ट हों. लम्बी दुरी के ट्रेनों की बात करें तो लगभग सारी श्रेणियों एवं ओवरलोडेड रेलयात्रियों को जोड़ लें तो एक कुशीनगर एक्सप्रेस जैसी ट्रेन में एक फेरे में २००० यात्री यात्रा करते हैं और लगभग हर यात्री प्रति दिन २०० के औसत से खर्च करता है. अगर इसकी गणना करें तो वह पैंट्री कार वाला एक दिन में ४ लाख का माल बेच सकता है सिर्फ एक पैंट्री कार लगा के. एक अच्छी दुकान लगाकर भी लोग इतना बिक्री नहीं कर पाते हैं जितना बिक्री ट्रेन में लगा एक पैंट्री कार वाला कर देता है क्यूँ की उसका एक निश्चित बाजार है और उस ट्रेन विशेष में उसका लगभग एकाधिकार और बेचने का विशेषाधिकार है. अगर उस पैंट्री कार वाले के दिमाग में यह डाल दिया जाय की भाई रेल यात्री को अपना ग्राहक और ग्राहक को भगवान् समझों तो व्यवस्था बदल सकती है. दरअसल यह एक सोच का मसला है जो वर्षों से रेलवे के अधिकारीयों, पैंट्री कार के व्यवस्थापकों के दिमाग में बैठ गया है कि यह ऐसे ही चलता रहेगा.

हालाँकि कुछ चुनिन्दा ट्रेनों में स्थिति दूसरी ट्रेनों से थोडा बेहतर है. गोवा एवं मुंबई के बीच चलने वाली ट्रेन मांडवी एक्सप्रेस की सुविधा भी बेहतर है. उसमे आपको गरम गरम खाना और किस्म किस्म का खाना परोसा जाता है वो भी हॉट पॉट में. एक बार मैंने मांडवी ट्रेन में पैंट्री कार वाले से पुछा की आप इतने तरह तरह के गरमा गरम खाने कैसे दे देते हो दुसरे तो नहीं दे पाते हैं खासकर उत्तर भारत की ट्रेनों में तो उसने बोला की यह तो हमारे चलते फिरते ग्राहक हैं जितना अच्छा देंगे उतना खरीदेंगे अगर वह पूरी यात्रा के दौरान २०० रूपया खर्च करना होता है तो अच्छा और लजीज और खाने की वैरायटी देख के लोग ४०० का खर्च कर देते हैं और इससे मेरी बिक्री ही तो बढती है. कितना लाजबाब सोच उस वेटर ने हमें बता दिया था, मैं आश्चर्यचकित होकर उसे देखता ही रहा कि कितना बड़ा ज्ञान एक कम पढ़ा लिखा ट्रेन का वेटर दे गया, क्यूँ नहीं यही अवधारणा सभी ट्रेनों में विकसित की जाय.

ट्रेन एक सहज सुलभ एवं निश्चित बाजार है जहाँ व्यापार होना ही होना है जरुरत हैं इसमें पेशेवराना रवैया लाने की. पैंट्री कार वालें प्लेटफार्म वेंडर एवं अन्य रेलवे अधिकारिक वेंडर के अन्दर यह भावना कूट कूट कर भरना चाहिए की भारतीय रेलवे के ग्राहक एक भगवान् हैं और यह एक हॉस्पिटैलिटी सेक्टर है.

रेलवे एक दक्ष स्तर की स्किल सेट मांगती है जिसकी तरफ सरकार को ध्यान देना चाहिए. होटल मैनेजमेंट के कोर्स में ट्रेन हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट का कोर्स भी शामिल करना चाहिए तथा जो स्टाफ ट्रेन पैंट्री में लगें हैं उनके लिए ट्रेन हॉस्पिटैलिटी का कोर्स करने को प्रेरित एवं वरीयता देना चाहिए. ट्रेन कस्टमर को मैनेज करना भी एक स्किल सेट मांगती है , साथ ही जो पैंट्री में किचन स्टाफ लगें हो उनमें भी होटल मैनेजमेंट कोर्स की वरीयता हो तो खाने से लेकर सर्विस तक की श्रंखला में पेशेवर रवैया लाया जा सकता है.

आप ध्यान दें जब आप एअरपोर्ट पे जाते होंगे तो आप पाते होंगे की वहां एअरपोर्ट हैंडलिंग, कार्गो हैंडलिंग एवं ग्राउंड हैंडलिंग के स्टाफ रहते हैं. सरकार को भी यहाँ ध्यान देना चाहिए की रेलवे का प्लेटफार्म मैनेज करना एक विशेष तरह का स्किल सेट मांगती है सरकार को भी अपने स्किल प्रोग्राम की तरह प्लेटफार्म मैनेजमेंट का एक कोर्स चलाना चाहिए जिसमें फैसिलिटी मैनेजमेंट के साथ साथ कार्गो हैंडलिंग, पैसेंजर हैंडलिंग तक के कोर्स शामिल हों. देश के कुछ चुनिन्दा  प्लेटफार्म को पायलट प्रोजेक्ट के तर्ज पर वहां प्लेटफार्म मैनेजमेंट की सुविधा शुरू की जानी चाहिए. इससे एक तो स्किल आधारित रोजगार का सृजन भी होगा और यात्रियों को बेहतर सुविधाएँ भी मिलनी शुरू हो जाएँगी. देश के कुछ चुनिन्दा प्लेटफार्म को शुरू में एअरपोर्ट के तर्ज पर विकसित भी किये जा सकते हैं तथा जो रेलयात्रियों को परेशानियाँ हो रही हैं जैसे की साफ सफाई, खान पान, लगेज हैंडलिंग आदि आदि इसे दूर किया जा सकता है. इस सम्बन्ध में प्लेटफार्म पर भीड़ कम करने के सम्बन्ध में भी कुछ काम किया जा सकता है. लम्बी दुरी की ट्रेनों में जल्दी चेक इन लगेज स्टोरेज एवं हैण्ड बैग आदि के नियम लाकर कुछ हद तक ट्रेन के अन्दर और बाहर साफ़ सफाई, सुविधा और अधिक खुले जगह की व्यवस्था की जा सकती है. साथ ही ट्रेन में एवं प्लेटफार्म पर अधिकारिक एवं अनाधिकारिक वेंडर के अन्दर भी अनुशासन एवं पेशेवराना रवैया विकसित किया जा सकता है.

अब वक़्त आ गया है की सरकार की दृष्टि इस निश्चित बाजार की तरफ जाए सरकार सिर्फ किराया ही न वसूले उन्हें  आरामदायक हॉस्पिटैलिटी भी दे और रेलवे को एक हॉस्पिटैलिटी बाजार की तरह से देखे, रेलवे में पैंट्री मैनेजमेंट, रेल यात्री प्रबंधन, प्लेटफार्म मैनेजमेंट कार्गो मैनेजमेंट, प्लेटफार्म फैसिलिटी मैनेजमेंट आदि स्किल सेट के कोर्स को मान्यता दे और उसकी भर्ती को प्रोत्साहित करे.         

 

 

Comments